ems logo
    Latest News

The Minister of State for Urban Development, Shri Saugata Ray releasing a brochure at the “155th CPWD Day” celebrations, in New Delhi.
The Chief Minister of Delhi, Smt. Sheila Dikshit and the Director General (Works), CPWD, Shri D.S. Sachdev are also seen.
    Lead Story
 

कांग्रेस पार्टी सुधारनी होगी अपनी छवि
लोकसभा चुनावों से पूर्व जहां सभी पार्टी तैयारीयों में जुटी है वही कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जैसे चर्चाओं में रहने की ठान ही ली है। कांग्र्र्र्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चुनावों से पूर्व ऐसी कई घटनाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है जिसका सीधा असर आने वाले लोकसभा चुनावों में पड़ने के आसार है। कुछ दिनों पूर्व हुये पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारीयों पर हुये हमले में कांग्रेसीयों का नाम... More




 

मंदी के बाद और ताकतवर होगा अमेरिका

भरोसा दिलाया कि देश मौजूदा आर्थिक संकट से सफलतापूर्वक निकलने के साथ ही पहले से कहीं अधिक ताकतवर होगा।

ओबामा ने उक्त कदम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बहाल करने एवं बाजार में विश्वास बहाली के लिए उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कर्ज का प्रवाह अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए जीवन रेखा है।

ओबामा ने कहा कि हम एक नए कर्ज कोष का गठन कर रहे हैं जो बैंकों की मदद के लिए अब तक का सबसे बड़ा प्रयास होगा। इससे बैंक आटो लोन, एजुकेशन लोन और लघु उद्योगों को लोन आसानी से उपलब्ध करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार परिवारों का मासिक भुगतान कम करने में भी मदद करेगी और हाउसिंग योजना के जरिए उनके मार्गेज को रिफिनांस करेगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जब हमें पता चलता कि अमेरिका के दिग्गज बैंक संकट में हैं तो हम इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराते हैं और आवश्यक समायोजन करने के लिए उन्हें बाध्य करते हैं एवं बैलेंस शीट सही करने के लिए मदद उपलब्ध कराते हैं।

ओबामा ने कहा कि उनका प्रशासन ना केवल अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बहाल करने, बल्कि अमेरिका का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा। अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खतरे में भी हमने विश्वास बहाल किया है। उन्होंने कहा कि मैं तीन क्षेत्रों में निवेश करूंगा जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं..ए क्षेत्र हैं ऊर्जा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा।

ओबामा ने कहा कि चीन और कोरिया जैसे देश स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में आगे निकल रहे हैं। मुझे ऐसा भविष्य स्वीकार्य नहीं है जहां कल की नौकरियां एवं उद्योग हमारी सीमा से बाहर जाएं और मैं जानता हूं कि आप भी ऐसा नहीं चाहेंगे। यह अमेरिका के लिए फिर से आगे निकलने का समय है। उन्होंने कहा कि यह समय स्वच्छ, अक्षय और लाभदायक ऊर्जा का है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देशवासियों को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि देश मौजूदा आर्थिक संकट से सफलतापूर्वक निकलने के साथ ही पहले से कहीं अधिक ताकतवर बनकर उभरेगा।

हालिया सर्वेक्षणों में मिली अपार लोकप्रियता से उत्साहित ओबामा ने बतौर राष्ट्रपति पहली बार कांग्रेस को संबोधित करते हुए देश की अर्थव्यवस्था का विश्लेषण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि आर्थिक मंदी से पार पाने के लिए उनके प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों का असर जल्दी ही दिखाई देने लगेगा।

ओबामा ने कहा कि हम कठिन दौर और अनिश्चितता की स्थिति से गुजर रहे हैं। हमारी अर्थव्यवस्था कमजोर हुई और विश्वास डगमगाया हुआ है। लेकिन मैं इससे परेशान देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अमेरिका इस संकट से निकलने में सफल रहेगा। इससे हमारी अर्थव्यवस्था और अधिक मजबूत होकर उभरेगी। उन्होंने देश की आर्थिक दुर्दशा के लिए पूर्व राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश की परोक्ष आलोचना करते हुए चेतावनी दी कि उनकी नीतियों का लेखाजोखा करने का समय आ गया है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को अत्यधिक बिकवाली के कारण अमेरिकी शेयर बाजार पिछले 12 वर्ष के सबसे निचले स्तर तक गिर गए थे। लेकिन फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष बेन बेर्नाक के इस आश्वासन के बाद कि मंदी की मार झेल रहे देश के बैंक बिना राष्ट्रीयकरण के ही उबर जाएंगे, मंगलवार को शेयर बाजार में कुछ सुधार हुआ।
Home  |  About us  |  Contact us  |  Telugu News  |  English News 
Copyright © Andhra Pradesh Express Media Services                                                                               Powered by: OnlineTroubleShooters